GOOD NEWS : RBI का बड़ा फैसला : अब 15 हजार रुपए तक के ऑटो-डेबिट पेमेंट में नहीं पड़ेगी OTP की जरूरत


अगर आप ऑटो-डेबिट पेमेंट चालू करते समय बार-बार OTP से परेशान हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। RBI की मॉनिटरिंग पॉलिसी मीटिंग के बाद फैसले के बारे में बताते हुए गवर्नर शक्तिकांत ने कहा कि RBI ने बिना OTP के ऑटो-डेबिट पेमेंट की लिमिट 5 हजार से बढ़ाकर 15 हजार रुपए कर दिया है। यह फैसला RBI ने रेकरिंग पेमेंट ( ऑटो-डेबिट पेमेंट) को सुविधाजनक बनाने के लिए लिया है।

Electric Scooter की मार्केट में बड़ी गिरावट : आग में झुलसाने से वैल्यू हुई कम, Okinawa बनी नंबर-1

आपको बता दें कि RBI ने 1 अक्टूबर 2021 से क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI की मदद से रेकरिंग पेमेंट( ऑटो-डेबिट पेमेंट) के लिए OTP ऑथेंटिकेशन जरूरी कर दिया था। वर्तमान में 5 हजार रुपए तक के पेमेंट में OTP ऑथेंटिकेशन की जरूरत नहीं पड़ती है। इस फैसले के बाद अब यह लिमिट 15 हजार कर दिया गया है। हालांकि इससे अधिक के पेमेंट में OTP देना अनिवार्य है। 15 हजार रुपए से अधिक का पेमेंट बिना ओटीपी के नहीं होगा।

IRCTC Tatkal Ticket : तत्काल टिकट बुकिंग का आसान तरीका : पढ़िए यह टिप्स ?

40% से ज्यादा के पेमेंट हो जाते हैं फेल

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेकरिंग पेमेंट की लिमिट बढ़ने से ग्राहकों को पेमेंट करने में सुविधा होगी। यह फैसला बैंकों और ग्राहकों दोनों के लिए फायदे का सौदा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पुराने गाइडलाइन्स के कारण 40% से ज्यादा पेमेंट फेल हो जाते हैं। वहीं 5 हजार से ज्यादा के पेमेंट को OTP के द्वारा ऑथेंटिकेशन करने के बाद ई-मैन्डेट सेटअप करना पड़ता था। यह अमांउट कम था, जिसके कारण इसकी लिमिट बढ़ा दी गई है।

Tall people alert : लंबी हाइट वालों को 100 से अधिक बीमारी का खतरा : रिसर्च में सामने आई चौंकाने वाली बात

दो महीने में रेपो रेट में 90 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी

आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में हुई छह सदस्यीय मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक के बाद रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है। इससे पहले पिछले महीने भी रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी हुई थी। जिसके बाद दो महीने में ही रेपो रेट में 90 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी हो गई है। इस बढ़ोतरी का सीधा असर लोन पर पड़ता है।

पढ़ लीजिये यह जरुरी खबर : RBI की रिपोर्ट के मुताबिक आपके पास रखा कैश हो सकता है नकली : जानिए कैसे?

क्रेडिट कार्ड के द्वारा UPI से कर पाएंगे पेमेंट

आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने बताया कि अभी केवल सेविंग और करेंट अकाउंट से ही UPI के जरिए पेमेंट किया जा सकता है, लेकिन RBI जल्द ही यह सर्विस क्रेडिट कार्ड के लिए भी चालू करने जा रही है। इसके साथ ही आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत ने बताया कि यह सर्विस सबसे पहले RuPay क्रेडिट कार्ड में चालू होगी।

Powered by Blogger.