REWA : कालेजों में तैयारियां शुरू, ONLINE होगी परीक्षा : हर छात्र की बनेगी यूजर आईडी


रीवा। विश्वविद्यालय और कालेजों की परीक्षा को लेकर कोई ठोस रणनीति अब तक नहीं बनाई जा सकी है। सरकार के स्तर पर मंथन चल रहा है। उच्च शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक में निर्देश दिया है, उसके अनुसार कार्रवाई शुरू कर दी गई है। मंत्री ने आनलाइन परीक्षा के विकल्प पर जोर देने के लिए कहा है। जिसमें सभी छात्रों की यूजर आईडी बनाई जाएगी। छात्र इसी पर लॉग-इन कर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। मंत्री के निर्देश के बाद विश्वविद्यालय भी अग्रिम तैयारियों में जुट गया है। यूजीसी के निर्देश पर स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर के चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित कराई जानी हैं।

HIGH ALERT REWA : शहर के विभिन्न इलाकों में पाए गए 9 नये कोरोना पॉजिटिव केस : संक्रमितों का आंकड़ा पहुँचा 159 

यूजीसी ने उक्त परीक्षाएं कराने के लिए निर्देश दिया है लेकिन यह परीक्षा आनलाइन होगी या फिर आफलाइन इसके लिए विकल्प चुनने का अधिकार राज्य सरकार और विश्वविद्यालय के पास ही रहेगा। अब सरकार ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए किसी एक स्थान पर बड़ी संख्या में छात्रों को इकट्ठा करने से आशंकित है कि कहीं संक्रमण फैला तो समाज के बड़े हिस्से में एक साथ यह फैल जाएगा। विश्वविद्यालय ने पूर्व में जो कार्यक्रम घोषित किया था, उसके तहत ४२ हजर छात्रों को परीक्षा में बैठना था। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए परीक्षा केन्द्र बढ़ाए जा रहे थे। इसी बीच सरकार ने परीक्षा स्थगित कर दी थी।

लोक सेवा केन्द्र में अधिकारियों की मनमानी, सीमांकन के लिए दो साल से भटक रहें भू-स्वामी, कर्मचारी का जवाब- नहीं बैठ रहे राजस्व अधिकारी : सिर्फ तारीख पर तारीख 

दोबारा परीक्षा का भी विकल्प देने की तैयारी
परीक्षा की तैयारियों को लेकर अभी लिखित तौर पर कोई निर्देश नहीं आया है लेकिन मौखिक रूप से अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा को भी निर्देशित किया गया है कि वह अपने स्तर पर तैयारी प्रारंभ करें। आनलाइन परीक्षा में यदि कोई छात्र संसाधनों की कमी या फिर अन्य कारणों की वजह से परीक्षा से वंचित रह जाता है तो उसके लिए दोबारा परीक्षा आयोजित कर अवसर का विकल्प भी दिया जाएगा।

सुपर स्पेशियालिटी हॉस्पिटल की खुली पोल, इलाज शुरू होने से पहले ही गिरी सीलिंग

सभी के परीक्षा फार्म भरा रहा विश्वविद्यालय
अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा ने परीक्षा आवेदन फार्म जमा कराने के लिए कार्यक्रम घोषित किया है। जिसमें 30 जुलाई तक बिना किसी विलंब शुल्क के आवेदन जमा किए जा सकेंगे। सरकार ने पहले भी स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर के चतुर्थ सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षा आयोजित कराने के लिए कहा था। इधर विश्वविद्यालय ने स्नातक, स्नातकोत्तर एवं डिप्लोमा के सभी छात्रों का फार्म भराना शुरू कर दिया है। जिसका विरोध भी छात्र संगठनों ने किया है।

CM शिवराज के निर्देश बाद अब रीवा में दो दिन के लिया लगेगा टोटल लॉकडाउन ,आदेश जारी : शर्ते लागू 

इधर इंजीनियरिंग के छात्रों ने आफलाइन परीक्षा नहीं कराने की मांग उठाई
राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने इंजीनियरिंग के छात्रों से परीक्षा आयोजित कराने को लेकर फीडबैक मांगा था। जिस पर छात्रों ने कहा है कि कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, ऐसी स्थिति में कालेज में परीक्षा कराना खतरे को आमंत्रण देने जैसा है। इंजीनियरिंग से जुड़े अधिकांश छात्रों के पास लैपटाप की सुविधा होती है,इसलिए इन्हें परीक्षा आनलाइन देने में कोई समस्या नहीं होगी। बताया गया है कि आरजीपीवी ने अगस्त महीने में परीक्षा आयोजित कराने के लिए इंजीनियरिंग कालेज प्रबंधन को निर्देश दिया है, इसका कार्यक्रम भी जुलाई के आखिरी दिनों में जारी होने की संभावना है। रीवा में शासकीय इंजीनियङ्क्षरग कालेज में २५५, जेएनसीटी कालेज में २२० और आरआईटी में १०० छात्र परीक्षा में बैठेंगे।


Powered by Blogger.