MP : कोरोना संक्रमण से खराब हुए 70 प्रतिशत फेफड़े, ठीक होने के बाद दाे मरीजों की मौत

              
खंडवा। कोरोना संक्रमण के कारण दो लोगों की मौत हो गई। यह दोनों ही बुजुर्ग 24 व 29 नवंबर को पॉजिटिव आए थे। कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव भी हो गए लेकिन संक्रमण के कारण लगभग 70 प्रतिशत फेफड़े खराब हुए। इससे इनकी हालत में सुधार नहींं आया व मेडिकल कॉलेज के आइसीयू में रखना पड़ा। यहां पर शनिवार रात इनकी मौत हो गई। दो मौत के बाद कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या 61 हो चुकी है।

तेंदुए की खाल के दोनों तस्करों की रिमांड खत्म, कोर्ट ने भेजा जेल

मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर सुनील बजोलिया ने बताया बॉम्बे बाजार निवासी 67 वर्षीय रमेशचंद्र चौहान को 24 नवंबर को अस्पताल मे भर्ती कराया गया था। यह संक्रमित होने के बाद ठीक भी हो गए लेकिन फेफड़े संक्रमित होने से आइसीयू में भर्ती करना पड़ा था। 29 नवंबर को ही हरिगंज निवासी 60 वर्षीय आलोक मंडलोई को मेडिकल कॉलेज के सारी वार्ड में भर्ती किया गया था। इन्हें पहले से ही डायबिटीज की बीमारी भी थी। संक्रमण से ठीक होने के बाद 70 प्रतिशत तक फेफड़े खराब हो गए। यह भी पिछले दो से तीन दिनों से आइसीयू में ही भर्ती थे। कोरोना संक्रमण से बुजुर्गो व बच्चां को बचाना बेहद ही जरूरी है।

ड्रग माफिया आंटी से पूछताछ करने में जुटी स्पेशल टास्क फोर्स : रतलाम से अफीम और कोकिन की होती थी सप्लाई

फेफडों को करता है अधिक प्रभावित

कोरोना वायरस फेफड़ों को अधिक प्रभावित करता है। फेफड़ों में सूजन जिसे निमोनिया भी कहा जाता है उसे बढ़ा देता है। इसके साथ ही यह वायरस खून को फेफड़ों में जमा देता है जिससे ऑक्सीजन के प्रवेश करने में परेशानी होती है। इसीलिए संक्रमण से बचने के लिए मास्क, सैनिटाइजर व शरीरिक दूरी का पालन करने की सलाह दी जा रही है। ताकि श्वास के माध्यम से इस वायरस को फेफड़ों तक जाने से रोेका जा सके।

महिला आरक्षक के साथ संदिग्ध अवस्था में पकड़ाए TI, पत्नी और परिजनों ने जमकर धोया, SP ने दोनों को किया निलंबित

लगातार बढ़ रहे संक्रमित मरीज

धीरे धीरे ही सही लेकिन कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ते जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग भी ठंड व शादियों के सीजन के कारण संक्रमण अधिक फैलने को लेकर आगाह कर चुका है। ऐसे में लोगों को सतर्कता बरतना जरूरी है।

मप्र के कई जिलों में हल्की बारिश से आई ठंड की लहर : इन जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना

इस तरह हर माह रही संक्रमण की स्थिति

माह, संक्रमण, मौत

अप्रैल, 47,7

मई, 201,07,

जून,69, 03,

जुलाई, 327,02

अगस्त, 305, 04

सितंबर, 597, 10

अक्टूबर, 256,12

नवंबर, 224, 11

Powered by Blogger.