MP : शर्मनाक / PPE किट को गर्म पानी से धोकर अलग बंडल बनाकर गोपनीय तरीके से सतना-भोपाल के खुले बाजार में बेच रहे

 

MP : शर्मनाक / PPE किट को गर्म पानी से धोकर अलग बंडल बनाकर गोपनीय तरीके से सतना-भोपाल के खुले बाजार में बेच रहे

मध्यप्रदेश के सतना जिले में आपदा को अवसर में बदलने का डरावना और शर्मनाक वीडियो वायरल हुआ है। यहां बड़खेरा बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट में सिंगल यूज PPE किट को गर्म पानी में धोकर बंडल बनाए जा रहे हैं। इसके बाद कबाड़ियों के माध्यम से सतना और भोपाल के खुले बाजार में दोबारा PPE किट के तौर पर बेचा जा रहा है।

Kia India की नई पेशकश : अगर कार पसंद ना आए तो 30 दिनों में करें वापस, पूरे पैसे होंगे रिटर्न, जल्दी पढ़िए ये खबर

शासन की गाइडलाइन के मुताबिक PPE किट, ग्लव्स और मास्क को वैज्ञानिक तरीके से नष्ट करने के लिए बड़खेरा में इंडो वाटर बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट में भेजा जाता है, लेकिन प्लांट में ऐसा नहीं किया जा रहा है। यहां कर्मचारी प्लांट प्रबंधन के इशारे पर PPE किट को गर्म पानी से धोकर बाकायदा अलग बंडल बनाकर रख देते हैं। इसके बाद गोपनीय तरीके से इसे बेच दिया जाता है।

पढ़ लीजिए जून के महीने में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, किस दिन निपटाएं जरूरी काम

मंगलवार देर रात 11 से 12 बजे के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ। पड़ताल में पता चला कि बड़खेरा गांव के एक स्थानीय युवक ने चोरी-छिपे बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट के अंदर चल रही करतूत का वीडियो मोबाइल फोन में कैद कर वायरल किया था।

केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन : व्हाट्सएप पहुंचा हाईकोर्ट, तो क्या Facebook, Twitter भी भारत में होंगे बैन?

वीडियो में स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि PPE किट और ग्लव्स को एक टब में गर्म पानी में डालने के बाद धोकर सुखाया जाता है। इसके बाद प्लांट के अंदर काम कर रहे मजदूर बंडल तैयार करते हैं। इसके बाद यह हूबहू नए बंडल की तरह ही दिखने लगता है। वीडियो वायरल होने के बाद अब जिला प्रशासन कार्रवाई करने का आश्वासन दे रहा है।

TOOLKIT विवाद में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ट्विटर इंडिया के दफ्तरों पर मारा छापा

तीन विभागों की होती है जिम्मेदारी

बताया गया कि बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट के रख रखाव और देखरेख की ​जिम्मेदारी प्रदूषण विभाग, जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की होती है, लेकिन सूत्रों की मानें तो किसी भी विभाग के जिम्मेदार अधिकारी कभी भी मौके पर नहीं जाते। ऐसे में बायो वेस्ट एजेंसी मनमाने तरीके से काम कर रही है।

1 जून से UNLOCK : शादी के लिए मिल सकती है परमीशन, यहां पढ़ें , क्या खुलेगा क्या नहीं

मामले में CMHO डॉ. अशोक कुमार अवधिया का कहना है कि बायो वेस्ट के मामले में जो वीडियो वायरल हुआ है। उसके बारे में बायो वेस्ट एजेंसी वाले ही बता सकते हैं। हम तो बायो वेस्ट उठाने के पैसे देते हैं।

अजब गजब / 4 साल तक रहे लिव इन रिलेशन में, अब प्रेमी ने रचाई शादी, प्रेमिका के विरोध पर बोला- मैं वीडियो वायरल कर दूंगा

PPE किट का न करें दोबारा इस्तेमाल

जिला अस्पताल के डॉ. सीएम तिवारी का कहना है कि सिंगल यूज PPE किट इसीलिए बनाई जाती है, क्योंकि उसका दोबारा इस्तेमाल न हो। धोने से उसके रेशों का गैप बढ़ सकता है और तब यह सुरक्षित नहीं रहेगा। गर्म पानी में धोने से वायरस नष्ट हो जाता है या नहीं, इस​का दावा नहीं किया जा सकता।

छात्र ध्यान दें.. / 12वीं के एग्जाम पर निर्णय 1 जून को : परिस्थितियां अनुकूल होने पर पुराने पैटर्न से ही होंगे एग्जाम होंगे

क्या है गाइडलाइन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक PPE किट, ग्लव्स और मास्क को एक बार ही इस्तेमाल करना है। साथ ही, इनको सार्वजनिक जगह पर नहीं फेंकना है, बल्कि वैज्ञानिक तरीके से बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट में नष्ट कराना है।

Related Topics

Latest News