REWA : ट्रैफिक पुलिस को मिली स्पीड रडार गन, 1 किमी दूर से रिकॉर्ड हो जाएगी स्पीड, फिर पुख्ता सबूत के साथ कटेगा चालान

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

रीवा। जिले बढ़ रहे हादसों को देखते हुए अब रीवा शहर में ट्रैफिक पुलिस स्पीड रडार गन के साथ सड़क पर उतरेगी। इस गन की खास बात यह होगी कि 1 किलोमीटर दूर से ही वाहनों की स्पीड रिकॉर्ड कर लेगी, जिससे वाहन चालकों ​के खिलाफ कार्रवाई करने में आसानी होगी। अगर वाहन मालिक पुलिस की कार्रवाई पर संतुष्ट ​नहीं रहता तो उसको वीडियो क्लिप दिखाया जाएगा।

नई गाइडलाइन जारी : 1 अगस्त से प्रवेश प्रक्रिया शुरू : आपराधिक प्रकरण वालों को कॉलेज में नहीं मिलेगा एडमिशन

जिससे वाहन चालकों को अपनी गलती का अहसास हो और वह दोबारा वाहन की स्पीड को कंट्रोल कर चलाए। इस तकनीक से जहां पुलिस को वाहन चालकों के खिलाफ एक्शन लेने में आसानी होगी। वहीं तेज गति से वाहन चलाने वालों पर ​शिकंजा कसना शुरू हो जाएगा।

अतिक्रमण का मामला : कलेक्टर का आदेश नहीं मान रहे सिरमौर तहसीलदार, साहब मुझे अपनी जमीन पर जोतने और बोनी के लिए सुरक्षा दिलाइए

ट्रैफिक थाना प्रभारी अखिलेश सिंह ने बताया कि सोमवार से गुरुवार तक यातायात थाने में चार दिनी ट्रेनिंग सेशन रखा गया है। जहां ट्रैफिक डीएसपी मनोज वर्मा के नेतृत्व में स्पीड रडार गन का प्रशिक्षण दिया गया। ट्रेनिंग में बताया गया है कि सड़कों पर वाहनों की तेज गति से दौड़ने वाले चालकों को सबूत सहित पकड़ने के लिए पुलिस मुख्यालय से एक स्पीड रडार गन दी गई है। जिसके माध्यम से सड़कों पर फर्राटे मार रहे वाहनों को कंट्रोल किया जाएगा।

खेत की जुताई करते समय अचानक ट्रैक्टर पलटा ट्रैक्टर, चालक की मौत

गन की विशेषता

यह स्पीड रडार गन एक किमी.दूर से ही वाहनों की स्पीड को रिकॉर्ड कर लेगी। इसी की मदद से वाहन चालकों को सबूत के तौर पर वीडियो दिखाया जाएगा। इस मशीन में आटो रिकॉर्ड की सुविधा है। जो सड़क से गुजने वाले हर वाहन की स्पीड को रिकार्ड कर लेगा।

गाड़ी सर्विस एवं वर्कशॉप की दुकान खोलकर गंदगी करने वालों को कलेक्टर ने लगाई फटकार, बोले दोबारा दिखी गंदगी तो कटेगा चालान

तय की गई रफ्तार

बताया गया कि माल वाहन फोरलेन सड़क में 80 नपा सीमा में 60 और अन्य सड़कों में 60 की स्पीड, बाइक फोरलेन सड़क में 80 नपा सीमा में 60 और अन्य सड़कों में 60 की स्पीड, चार पहिया फोरलेन सड़क में 60 नपा सीमा में 50 और अन्य सड़कों में 50 की स्पीड, तीन पहिया फोरलेन सड़क में 50 नपा सीमा में 50 और अन्य सड़कों में 50 की स्पीड, 8 सीटर वाहन फोरलेन सड़क में 100 नपा सीमा में 70 और अन्य सड़कों में 70 की स्पीड, 9 सीटर से अधिक फोरलेन सड़क में 80 नपा सीमा में 60 और अन्य सड़कों में 60 की रफ्तार से वाहन चला सकते है।

Powered by Blogger.