Business करने के बारे में सोच रहे हैं ; ये 7 ब‍िजनेस आइडिया आपके लिए : जानिए कौन सा है मोटी कमाई का सही जरिया

(Start these 7 business with small cost) पिछले करीब दो साल से चल रही कोरोना महामारी (Business in Covid Pandemic) के बीच काफी लोग घरों की तरफ लौट गए हैं. ऐसे में कुछ लोगों ने घर के आसपास ही नौकरी शुरू कर दी तो कुछ ब‍िजनेस में भी दांव आजमा रहे हैं. लेकिन कुछ लोग अभी भी रोजगार की तलाश में हैं. यद‍ि आप या आपके कोई जानकार बिजनेस करने का मन बना रहे हैं तो यहां हम आपको कम लागत में किए जाने वाले कारोबार (Small Investment Business Ideas) के बारे में जानकारी दे रहे हैं. इन्‍हें आप ग्रामीण पर‍िवेश से शुरू कर सकते हैं.

फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर

किसानों को खाद और बीज की जरूरत रहती है. ऐसे में वह सबसे पास की दुकान पर ही जाना पसंद करते हैं. हर गांव में यह सुविधा नहीं होती. आप अपने गांव या कस्‍बे में फर्टीलाइजर (fertilizer) और सीड स्‍टोर खोल सकते हैं. सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्‍स‍िडी का फायदा ग्राहकों को देंगे तो ज्‍यादा से ज्‍यादा ग्राहक आपकी दुकान से खरीदारी करेंगे. इस ब‍िजनेस की शुरुआत आप छोटी लागत से कर सकते हैं.

मिल गई Kiara Advani की हमशक्ल : जानिए कौन है वो शक्स ...

शहरों में उपज बेचना (sell produce in cities)

खेत में पैदा होने वाली उपज को गांव या मंडी में बेचने पर अच्‍छा मुनाफा नहीं मिल रहा तो सीधे घर-घर जाकर शहर में अपनी उपज बेच सकते हैं. शुरुआत में मेहनत करनी होगी लेकिन खाद्य पदार्थों की शुद्धता बरकरार रखने पर कम समय में अच्‍छा कस्‍टमर बेस बन जाएगा. आप आलू, प्‍याज से लेकर शुद्ध घी, छाछ, दूध और सब्जियां आद‍ि बेच सकते हैं.

Cryptocurrency Prices Today : साल की शुरुआत के बाद से क्रिप्टोकरेंसी में 9 फीसदी की गिरावट, पढ़िए पूरी जानकारी

आर्गेनिक फार्मिंग (organic farming)

बदलती लाइफस्‍टाइल के बीच लोग आर्गेनिक फल और सब्जियां खाना ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं. आर्गेनिक फ्रूट और वेजिटेबल के लिए लोग ज्‍यादा कीमत आसानी से चुका देते हैं. आजकल आईआईटी स्‍टूडेंट भी आर्गेनिक फार्मिंग पर फोकस करके मोटी कमाई कर रहे हैं. आप इसकी शुरुआत आधे एकड़ से कर सकते हैं. बाद में ड‍िमांड बढ़ने पर पैदावार बढ़ा सकते हैं.

DMART की आय और मुनाफे में 22 से 23% का उछाल : AVENUE SUPERMART पर जानें ब्रोकरेज हाउसेज की रिपोर्ट

कोल्‍ड स्‍टोरेज (cold storage)

गांव और कस्‍बों में कोल्‍ड स्‍टोरेज की सुविधा नहीं मिलने पर फल और सब्जियां खराब हो जाते हैं. इसमें खर्च अन्‍य ब‍िजनेस के मुकाबले खर्च थोड़ा ज्‍यादा है. लेकिन इसमें आपको रिटर्न भी अच्‍छा मिलता है. चाहे तो छोटे लेवल पर कोल्‍ड स्‍टोरेज शुरू कर सकते हैं.

पॉल्‍ट्री फार्मिंग (poultry farming)

पॉल्‍ट्री फार्मिंग का बिजनेस दो तरह से कर सकते हैं. अंडों के उत्‍पादन के लिए लेयर मुर्गी का चयन करना होगा. वहीं यदि आप चिकन बेचना चाहते हैं तो बॉयलर मुर्गी की जरूरत होगी. इसके लिए बेस‍िक जानकारी होना जरूरी है. साथ ही अच्‍छी गुणवत्‍ता वाला पौष्टिक भोजन मुर्गियों को खिलाएं और अच्‍छी तरह देखभाल करें. ऐसे नहीं करने पर आपको नुकसान हो सकता है.

लाइवस्‍टोक फार्मिंग (Livestock Farming)

लाइवस्‍टोक फार्मिंग यानी पशुधन से जुड़ा व्‍यवसाय जैसे : गाय, भैस, बकरी, मुर्गी आद‍ि का व्‍यापार करना. इसमें आपको पशु को कम दाम में खरीदना है. इसके बाद पालन पोषण करके उसे ज्‍यादा दाम पर बेच देना है. कस्‍बों और गांव में यह सबसे अच्‍छा और लाभदायक व्‍यवसाय है.

NSE Nifty एक बार फिर 18000 के करीब आया : इन शेयरों पर लगाएं दांव आज ही हो सकती है जोरदार मोटी कमाई

म‍िल्‍क सेंटर (milk center)

गांव में ज्‍यादातर लोग पशुपालन और खेती से जुड़े रहते हैं. हर किसान के पास गाय या भैंस जरूर होती है. ऐसे में दूध केंद्र का बिजनेस अच्‍छा और फायदे वाला साबित होगा. दूध केंद्र शुरू करने के लिए आपको नजदीकी डेयरी फार्म से संपर्क करके उनके साथ टाईअप करना होगा.

Powered by Blogger.