Russia ने Ukraine पर दागी की हाइपरसॉनिक मिसाइल : रूस कर सकता है परमाणु हमला : अमेरिका

24 फरवरी को शुरू हुई रूस-यूक्रेन जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। जंग के 24 वें दिन रूस ने यूक्रेन पर 'किन्झॉल' हाइपरसॉनिक मिसाइल ('Kinjhol' hypersonic missile) दागने का दावा किया है। रूस का कहना है कि उसने इस मिसाइल से यूक्रेन (ukraine) के पश्चिमी इलाके में बने हथियार डिपो को तबाह कर दिया। किन्झॉल रूसी भाषा (kinzol russian language) का शब्द है, जिसका मतलब खंजर होता है।

Weather alert : एक बार फिर मौसम ने बदली अपनी चाल : मार्च में गर्मी के तेवर तेज, IMD ने कई राज्यों में जारी की लू चलने की चेतावनी

रूस की डिफेंस मिनिस्ट्री ने कहा- हाइपरसॉनिक एरोबैलिस्टिक (Hypersonic Aeroballistic) मिसाइलों के साथ किन्झॉल एविएशन मिसाइल सिस्टम (Kinzall Aviation Missile System) ने इवानो-फ्रैंकिवस्क (Ivano-Frankivsk) इलाके के डेलियाटिन (Deliatine) गांव में मिसाइलों और गोला बारूद वाले एक बड़े अंडरग्राउड डिपो (Underground Depot) को तबाह कर दिया।

रूस परमाणु हमला कर सकता है

इसी बीच अमेरिका ने चेतावनी दी है कि रूस यूक्रेन (Russia Ukraine) में परमाणु हमला भी कर सकता है। 2018 में रूसी सेना में शामिल की गई इस मिसाइल पर परमाणु और कन्वेंशनल दोनों तरह के हथियार ले जा सकते हैं। यह मिसाइल 4900 से 12,350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वार कर सकती है।

How to become Rich Fast : हर रोज 20 रुपये की सेविंग, और बन सकते हैं करोड़पति : जानिए यह शानदार फॉर्मूला

पुतिन ने फ्रांस के राष्ट्रपति से बात की

युद्ध के बीच इस मसले को हल करने के लिए डिप्लोमैटिक (diplomatic) रास्ते भी खोजे जा रहे हैं। इसी क्रम में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) ने शुक्रवार को फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (French President Emmanuel Macron) से फोन पर बातचीत की। इस दौरान पुतिन ने यूक्रेन पर वॉर क्राइम का आरोप लगाया। पुतिन ने कहा कि रूस, यूक्रेन में आम नागरिकों को मौत से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। इसके लिए ह्यूमैनिटेरियन कॉरिडोर (humanitarian corridor) बनाने जैसे प्रयास भी शामिल हैं।

Richest people in the world : दुनिया के 10वें सबसे रईस हैं मुकेश अंबानी : Elon Musk सहित इन रईस व्यक्तियो के पास है billion dollars

क्या है किन्झॉल की खासियत

व्लादिमिर पुतिन (vladimir putin) इस मिसाइल को 'आइडियल वेपन' ('Ideal Weapon') कहते हैं, क्योंकि 1,500 से 2000 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली यह मिसाइल परमाणु बम भी गिरा सकती है। इस मिलाइल की टेस्टिंग पहली बार 2018 में की गई थी।

Business करने के बारे में सोच रहे हैं ; ये 7 ब‍िजनेस आइडिया आपके लिए : जानिए कौन सा है मोटी कमाई का सही जरिया

किन्झॉल मिसाइल (kinjhol missile) साउंड से 10 गुना ज्‍यादा रफ्तार से चलती है और 3 किमी प्रति सेकंड की रफ्तार से हमला करने में सक्षम है। इसकी वजह से अत्‍याधुनिक एयर‍ डिफेंस सिस्‍टम (defense system) भी इसके सामने फेल साबित होता है।

नेचुरल हर्ब्स TIPS : ये वियाग्रा फूड्स लेने से बूस्ट होगी महिलाओं की सेक्स इच्छा : पढ़िए ....

इस हाइपसॉनिक मिसाइल (hypsonic missile) में जो सेंसर लगे हैं उससे जमीन से लेकर समुद्र तक में सटीक हमला करने की बेजोड़ ताकत मिलती है।

Powered by Blogger.