REWA : जिला पंचायत CEO ने चार शिक्षकों को नोटिस जारी करने DPC को दिए निर्देश : शिक्षा विभाग में हड़कंप


ऋतुराज द्विवेदी,रीवा। संकुल केंद्र मार्तण्ड क्रमांक तीन व रहट के 4 शिक्षको के विरूध प्रतिभा पर्व में लापरवाही को लेकर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रीवा ने लापरवाह 4 शिक्षकों को नोटिस जारी करने के लिए डीपीसी को निर्देश दिए हैं।  निर्देश मिलने के बाद डीपीसी ने 4 शिक्षकों को SCN जारी कर दिया। 

यह पूरा प्रकरण वेहद ही रोचक रहा है। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा आयोजित प्रतिभा पर्व के दौरान रीवा बीआरसी प्रवीण्र शुक्ला के निरीक्षण दौरान दो संकुल के 2 विद्यालय निर्धारित समय में बंद पाए गए। प्रतिभा पर्व जैसे महत्वपूर्ण कार्य में शिक्षकों की लापरवाही को लेकर बीआरसी ने 13 दिसंबर 2019 को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया। जिस पर 18 दिसंबर 2019 को 4 शिक्षकों ने अपना स्पष्टीकरण दिया लेकिन जवाब संतोषजनक नहीं रहा। जिस पर आगे की कार्यवाही के लिए बीआरसी ने वरिष्ठ कार्यालय डीपीसी की ओर भेज दिया।


तत्कालीन डीपीसी सुधीर बाडां ने अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रीवा की ओर प्रेषित कर दिया। लेकिन यह फाइल सीईओ कार्यालय रीवा ना पहुंचकर बल्कि रास्ते से ही गायब हो गई। 6 माह तक फाइल कहां रही किसी को नहीं मालूम। लेकिन अचानक जब सोशल मीडिया में डीपीसी कार्यालय से दर्जनों फाइल गायब होने की खबरें आई तब फाइलो की खोजबीन शुरू हुई तब आनन-फानन में यह फाइल मिली। जिस पर आगे की कार्यवाही के लिए सीईओ की ओर भेजा गया।


फाइल देखने के बाद सीईओ ने SCN जारी करने के दिए थे निर्देश
6 माह से गायब फाइल जब डीपीसी कार्यालय में मिली तो उसे अग्रिम कार्यवाही के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रीवा कि और भेजा गया जिस पर सीईओ रीवा ने फाइल का निरीक्षण करने के बाद एक बार पुनः च्क्ग़् जारी करने के निर्देश दिए, निर्देश मिलने के बाद डीपीसी ने 4 शिक्षकों को नोटिस जारी किया और जवाब तलब किया है। 


पूर्व डीपीसी सुधीर बांडा ने नोटशीट में  किया था यह उल्लेख....

रीवा दिनांक 24.12.2019 में लेख किया गया है कि कार्यालय जनपद शिक्षा केन्द्र रीवा के पत्र कमांक / एस.सी.एन. / 1091 रीवा दिनांक 13.12.2019 एवं क्रमांक / एस.सी.एन. / 1093 रीवा दिनांक प्र् 13.12.2019 को जारी किये गये एस.सी.एन. के संबंध में संबंधित प्राथमिक शिक्षको द्वारा 18.12.2019 को अपना प्रतिरक्षण प्रतिवाद प्रस्तुत किया गया था जिसमें विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक द्वारा श्री अवनीश द्विवेदी ( प्रा.शि. ) शा.प्राथ.शाला अमरहा टोला के प्रस्तुत प्रतिवाद के बिन्दु कमांक -1 से 4 तक में तथा श्रीमती प्रतिभा तिवारी ( प्रा.शि. ) शा.प्राथ.शाला अमरहा टोला के प्रस्तुत प्रतिवाद के बिन्दु कमांक -2 से 4 में स्वीकार योग्य न मानते हुये अमान्य किया है , वहीं सन्दर्भित पत्र कमांक -2 में श्री श्याम सुन्दर शुक्ला ( प्रा.शि. ) शास . प्राथ.शाला बरा शुक्लान ( संकुल केन्द्र शा.उ.मा.वि. रहट ) एवं श्रीमती उपमा पाण्डेय ( प्रा.शि. ) शा.प्राथ.शाला बरा शुक्लान ( संकुल केन्द्र शा.उ.मा.वि. रहट ) के द्वारा प्रस्तुत प्रतिवाद संतोषजनक नहीं पाया गया है ।


उपरोक्त शिक्षको द्वारा शैक्षणिक कार्य में घोर लापरवाही बरती गयी है , बी.आर.सी.सी. को दिये गये लिखित जबाव में तथ्य से परे एवं मनगढन्त का लेख किया जाकर आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया है । 


अतः बी.आर.सी.सी. रीवा के उक्त प्रतिवेदन के संबंध में संबंधित शिक्षको द्वारा पदीय दायित्वों के प्रति प्रतिभा पर्व जैसी राज्य शिक्षा केन्द्र की महत्वपूर्ण योजनाओं के प्रति लापरवाही एवं उदासीनता की है प्रदर्शित होता है ।


अतः आवश्यक अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रीवा महोदय की ओर प्रेषित करना उचित होगा नस्ती सादर अवलोकनार्थ।

REWA NEWS MEDIA पढ़े ताजा ख़बरें, अभी Like करें और हमसे जुड़ें
Powered by Blogger.