जल्द मिलेगी WHO से Covaxin को मंजूरी : GAVI में प्रकाशित लेख में भी Covaxin को उम्मीद जगाने वाली वैक्सीन बताया गया

 

जल्द मिलेगी WHO से Covaxin को मंजूरी : GAVI में प्रकाशित लेख में भी Covaxin को उम्मीद जगाने वाली वैक्सीन बताया गया

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की दूसरी लहर से उबर रहे भारत के लिए राहत की खबर सामने आई है। भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) की तारीफ विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) की चीफ साइंटिस्ट ने की है।

मामा के लड़के से करती थीं फ़ोन पर बात; दो युवतियों को उनके परिवार वालों ने बर्बरता से लाठी-डंडे से पीटते हुए गांव में घुमाया

डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ( Soumya Swaminathan ) ने कहा है कि कोवैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल डेटा अच्छे हैं। चीफ साइंटिस्ट की तरफ से मुहर के बाद इस बात की उम्मीद बढ़ गई है कि जल्द ही कोवैक्सीन को डब्ल्यूएचओ से अप्रूवल मिल सकता है। इसके साथ ही GAVI पर प्रकाशित एक लेख में भी कोवैक्सीन को उम्मीद जगाने वाली वैक्सीन बताया गया है।

GOOD NEWS : कोरोना वैक्सीन की 1 डोज ले चुके लोगों में मौत का खतरा 92% घटा.. दोनों खुराक ली तो.. 98%, STUDY में दावा

भारत की देसी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बोयोटेक के लिए अच्छी खबर है। वैक्सीन की उपलब्धता के लिए बने वैश्निक संगठन GAVI पर प्रकाशित एक लेख में कोवैक्सीन को उम्मीद जगाने वाली वैक्सीन बताया गया है।

दुनिया का 5वां सबसे लंबा HIGH SPEED कार टेस्टिंग ट्रैक पीथमपुर में बनकर हुआ तैयार

वहीं डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने गुरुवार को कहा कि भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन के ट्रायल का डेटा अच्छा लग रहा है। स्वामीनाथन ने कहा कि प्री-सबमिशन बैठक 23 जून को हुई। अब उसके ट्रायल के डेटा पैकेट को एकत्र किया जा रहा है।

Cyber ​​Fraud Case: साइबर ठगी मामले में बड़े नेटवर्क का राजफाश करने में जुटी पुलिस, 18 राज्यों में 20 गिरोह के सक्रिय होने के मिले सबूत

एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में सौम्या ने कहा कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल का डेटा अच्छा है। वेरिएंट को भी देखने के बाद कहा जा सकता है कि इसकी प्रभावकारिता काफी अच्छी है।

आज से UNLOCK : दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत 7 राज्यों में आज से नई गाइडलाइन्स जारी : पढ़िए जरुरी खबर

डेल्टा वेरिएंट में कम असर

सौम्या स्वामीनाथन ने ये भी कहा कि डेल्टा वेरिएंट में कोवैक्सीन की प्रभावकारिता कम है, लेकिन फिर भी इसे अच्छा कहा जा सकता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कोवैक्सीन की सुरक्षा प्रोफाइल अबतक WHO के मानकों को पूरा करती है।

डेल्टा प्लस वैरिएंट / कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, बैरागढ़ में लिए गए सभी 8 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव

ब्रिटेन से प्रेरणा ले भारत

वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथ ने भारत में कम से कम 60-70 फीसदी आबादी के प्राथमिक टीकाकरण का सुझाव दिया। यही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि, भारत ब्रिटेन जैसे देशों से प्रेरणा ले सकता है, जो बूस्टर शॉट्स की योजना बना रहे हैं और उनसे सीख सकते हैं।

डेल्टा प्लस वैरिएंट / कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, बैरागढ़ में लिए गए सभी 8 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव

हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि जल्द बूस्टर शॉट्स देने की बजाय प्राथमिकता टीकाकरण के दायरे को बढ़ाने पर केंद्रित होनी चाहिए।

NEW DELTA PLUS VARIANT : क्या है डेल्टा प्लस वैरिएंट? जाने एक्सपर्ट इसे क्यों बता रहे कोरोना की संभावित तीसरी लहर की वजह

क्या कहता है GAVI

वहीं GAVI की वेबसाइट पर प्रकाशित लेख में कोवैक्सीन को हाई-एफिकेसी रेट वाली वैक्सीन बताया गया है। यही नहीं लेख में यह भी साफ किया गया है कि Covaxin से टीकाकरण के बाद बुखार और शरीर दर्द जैसे सामान्य लक्षण उभरते हैं। लेकिन इससे कोई गंभीर साइड इफेक्ट अभी तक नहीं देखा गया है।

Bitcoin क्या है ? क्या हमें Bitcoin में पैसे निवेश करना चाहिए ?

गावी की रिपोर्ट के मुताबिक कोवैक्सीन पारंपरिक तरीके से बनी है। यानी, इसमें डेड वायरस को शरीर के अंदर डाला जाता है, जिससे शरीर वायरस को पहचानता है और उसके खिलाफ एंटीबॉडी बनाता है।

घरों में या बंद कमरों में मास्क लगाए बिना बातचीत करने से बढ़ जाता है कोरोना वायरस खतरा : थूक की बूंदों में होते हैं वायरस

ये है GAVI

बता दें कि GAVI कम और मध्यम आय वाले देशों को वैक्सीन मुहैया कराने के लिए पब्लिक-प्राइवेट ग्लोबल हेल्थ पार्टनरशिप है। जो तय करता है कि अमीर देशों के अलावा गरीब और मध्यम आय वाले देशों में भी वैक्सीन कार्यक्रम पहुंचे।

देश में पहली बार 50 करोड़ की लागत से इंदौर शहर में बनेगा फिश एक्वेरियम : व्हेल, शार्क, ऑक्टोपस समेत 100 से ज्यादा मछलियों की होंगी प्रजातियां

15 देशों में Covaxin को अप्रूवल

भारत के अलावा 15 देशों में कोवैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी जा चुकी है। इनमें जिंबाब्वे, ईरान, मेक्सिको, फिलपिन्स, ग्वातेमाला और बोत्सवाना जैसे देश शामिल हैं।

Related Topics

Latest News