ब्लैक फंगस का कहर : amphotericin-B injection लगते ही थर-थर कांपने लगे ब्लैक फंगस के 70 से ज्यादा मरीज : प्रशासन ने इंजेक्शन के इस्तेमाल पर लगाई रोक

 

ब्लैक फंगस का कहर : amphotericin-B injection लगते ही थर-थर कांपने लगे ब्लैक फंगस के 70 से ज्यादा मरीज : प्रशासन ने इंजेक्शन के इस्तेमाल पर लगाई रोक

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच ब्लैक फंगस भी अपना कहर बरपा रही है। मध्यप्रदेश के इंदौर और सागर के बाद जबलपुर के अस्पतालों में भी ब्लैक फंगस के मरीजों को इंफोटेरिसिन-बी इंजेक्शन दिए जाने के बाद 70 से ज्यादा मरीजों की हालत बिगड़ गई। मरीजों में बुखार, उल्टी, सिर चकराने और ठंड से कांपने के लक्षण नजर आने के बाद प्रशासन ने इंफोटेरिसिन-बी इंजेक्शन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी। वहीं कांग्रेस ने शिवराज सरकार पर हमला बोलते हुए जांच की मांग की है।

हुस्न का नया फरेब शुरू/ वीडियो कॉल में हुस्न की परियां निवस्त्र होकर पुरुषों से उतरवाते हैं कपड़े, फिर...

अधिकारियों ने बताया कि दो अस्पतालों में इंफोटेरिसिन-बी के इंजेक्शन लगाने के बाद मरीजों की बिगड़ गई। इसके बाद हाल ही में राज्य सरकार की ओर से आपूर्ति किए गए इंजेक्शन का स्टॉक वापस कर दिया गया है।

33 मरीजों को एंटी फंगल इंजेक्शन के रिएक्शन का मामला उजागर, रिएक्शन के बाद शासन ने भेजी टेबलेट, डॉक्टरों ने एक भी मरीज को नहीं दी

जबलपुर मेडिकल कॉलेज में भी ब्लैक फंगस से पीड़ित मरीजों को इंफोटेरिसिन-बी इंजेक्शन का रिएक्शन होने की बात सामने आई है। मेडिकल कॉलेज के वार्ड नंबर पांच और 20 में भर्ती 60 मरीजों को इंजेक्शन लगने के 10 मिनट बाद तेज कंपकंपी, बुखार, उलटी और घबराहट होने लगी। गनीमत ये रही कि दो वार्डो में भर्ती इतने ही मरीजों को इंजेक्शन नहीं दिया गया था। एक घंटे तक दोनों वार्डों में अफरा-तफरी मची रही। 

ब्लैक फंगस इंजेक्शन से मरीजों में रिएक्शन : इंदौर के कई अस्पतालों में ऐसी शिकायत, सागर में लगाई राेक

इंदौर और सागर की खबर से सतर्क एक डॉक्टर ने पहले ही अस्पताल के डॉक्टरों को सूचित कर दिया। इसके बाद 20 नर्सों को बुला लिया गया। एक घंटे में सभी को एंटी रिएक्शन इंजेक्शन और दवाएं दी गईं। इसके बाद मरीजों को आराम हुआ। अब सभी ठीक हैं।

126 मरीजों का चल रहा है इलाज

बता दें कि जबलपुर मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के करीब 126 मरीज भर्ती हैं। मेडिकल के वार्ड क्रमांक 5 और 20 सहित कुल चार वार्डों में इन्हें भर्ती किया गया है। रविवार शाम को इन मरीजों को इंफोटेरिसिन-बी का इंजेक्शन लगाया जा रहा था। वार्ड नंबर पांच व 20 में 60 मरीजों को लगा दिया गया था। 10 मिनट बाद ही रिएक्शन शुरू हाे गया। मरीजों को तेज कंपकंपी के साथ बुखार आ गया। कुछ को उलटी होने लगी तो कुछ को घबराहट होने लगी। 60 में 50 मरीजों को ही रिएक्शन हुआ था। दोनों वार्डों में अफरा-तफरी मच गई थी।

इंदौरियों को प्रशासन ने दी राहत : इन्हें "सोमवार से" सशर्त छूट : शॉपिंग मॉल, बसें अभी बंद

खबरों ने बचा ली मरीजों की जान

मेडिकल कॉलेज की ईएनटी विभाग की एचओडी डॉक्टर कविता सचदेवा ड्यूटी समाप्त कर घर पहुंची थीं। वहां उन्होंने न्यूज पर जैसे ही इंदौर व सागर में रिएक्शन की खबर देखी। चौकन्नी हो गईं। तुंरत डीन डॉक्टर प्रदीप कसार और वार्ड के स्टॉफ को सतर्क किया। हालांकि, तब तक पांच नंबर व 20 नंबर वार्ड के मरीजों को इंजेक्शन लग चुका था।

ड्यूटी का बहाना बनाकर घर से निकले पति को पत्नी ने प्रेमिका के साथ पकड़ा, बाहर से लगा था ताला फिर अंदर देखा तो ....

डॉक्टर कविता सचदेवा के मुताबिक, वह घर से तुरंत मेडिकल पहुंची। तब तक वार्ड में एनेस्थीसिया के डॉक्टर गाडविल, डॉक्टर नारंग, मेडिसिन विभाग के डॉक्टर ललित जैन, डॉक्टर दीपक वरकड़े, डॉक्टर नीरज जैन और अधीक्षक डॉक्टर राजेश तिवारी पहुंच चुके थे। 20 नर्सों को भी बुला लिया गया। एक घंटे में सभी को एंटी रिएक्शन इंजेक्शन और दवाएं दी गईं। इसके बाद मरीजों को आराम हुआ। अभी सबकी हालत ठीक है। 

95% लंग्स इंफेक्शन; डॉक्टर ने भी खड़े कर दिए हाथ, छोटी बहू ने बच्चों की तरह सास का ध्यान रखा तो परिवार ने आत्मविश्वास बढ़ाया : पढ़िए कोरोना को हराने वाली उषा की कहानी...

सस्ते इंजेक्शन लगाने से हुई समस्या

बता दें कि ब्लैक फंगस का प्रकोप बढ़ने के साथ ही प्रशासन स्तर पर ब्लैक फंगस के इंजेक्शन की खरीदी और सप्लाई की जा रही है। पहले जो इंजेक्शन लगाए जा रहे थे, वे काफी मंहगे थे। दो दिन पहले ही सरकार की ओर से एक हजार इंफोटेरिसिन-बी इंजेक्शन का स्टॉक मिला। ये इंजेक्शन जैसे ही ड्रिप के माध्यम से मरीजों के शरीर में पहुंचे, रिएक्शन होने लगा। 

ट्रेन के सामने प्रेमी-प्रेमिका कूदे, शरीर के चिथड़े उड़े, तीन दिन बाद युवती की होने वाली थी शादी

इंदौर-सागर में सबसे पहले बिगड़ी मरीजों की तबीयत

बता दें कि मध्यप्रदेश के इंदौर और सागर जिले में सबसे पहले इन इंजेक्शन के रिएक्शन का मामला सामने आया है। यहां के अस्पतालों में भर्ती मरीजों को इंजेक्शन लगते ही ठंड लगना शुरू हो गई। वहीं कुछ मरीजों को उल्टी-दस्त भी होने लगे। 

शादी का झांसा देकर 60 साल के वृद्ध ने 22 साल की युवती के साथ दुष्कर्म कर बनाया गर्भवती : आरोपी के खिलाफ रेप का मामला दर्ज

हिमाचल की फॉर्मा कंपनी ने सप्लाई किए थे सस्ते इंजेक्शन

बता दें कि 7 हजार रुपये की कीमत के ब्लैक फंगस के इस इंजेक्शन को हिमाचल के बद्दी में एफी फार्मा ने 300 रुपये की कीमत में मध्यप्रदेश को दिए गए थे। एक हजार इंजेक्शन मेडिकल कॉलेज जबलपुर को मिले थे। इन इंजेक्शनों को लगाने के बाद ही मरीजों की हालत बिगड़ी है।

Related Topics

Latest News