REWA : विंध्य की सबसे बड़ी अस्पताल संजय गाँधी में तीन डॉक्टर मिले कोरोना पॉजिटिव : दो संक्रमित मरीजों की मौत


ऋतुराज द्विवेदी,रीवा । जिले में कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है और 24 घंटे के अंतराल में कोरोना के दो मरीजों की संजय गांधी अस्पताल में ईलाज के दौरान मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक दोनों मरीज सतना जिले के रहने वाले थें। उन्हें दो दिन पूर्व तबियत बिगड़ने के कारण रीवा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मृतक एक व्यक्ति सतना के टिकुरिया टोला का रहने वाला था जबकि दूसरा मैहर का निवासी बताया गया है। दोनों मृतकों का अंतिम संस्कार नगर निगम प्रशासन के द्वारा बदरिया घाट में करवाया गया है।


एक जूनियर व दो मेडिकल छात्र हैं संक्रमित

कोरोना संक्रमण से अब संजय गांधी अस्पताल के डॉक्टर भी सामने आने लगे है। 24 घंटे के अतंराल में तीन डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। जिसमें एक जूनियर डॉक्टर तथा दो मेडिकल छात्र बताए जा रहे है। अस्पताल प्रशासन ने उक्त डॉक्टरों के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की जांच जहां करवा रहा है वहीं वार्ड को सील कर दिए गया है। जिले में लगातार कोरोना मरीज सामने आने के कारण मंगलवार को कोरोना मरीजों की संख्या 152 पहुंच गई है। अब 85 एक्टिव हो गए हैं।


हनुमना में 27 तक पूर्ण लॉकडाउन, धारा 144 लागू

नगर पंचायत हनुमना में कोरोना संक्रमण की अधिकता के कारण उसके बचाव एवं रोकथाम के लिए कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इलैयाराजा टी ने पूरे हनुमना नगर पंचायत क्षेत्र में 20 जुलाई सोमवार को रात्रि 10 बजे से 27 जुलाई सोमवार रात 10 बजे तक प्रतिबंधात्मक आदेश को बढ़ा दिया है। शव यात्रा को प्रतिबंध से मुक्त रखा गया है। सभी अस्पताल तथा दवा की दुकानें प्रतिबंध की अवधि में खुली रहेंगी। केवल दूध की बिक्री तथा उसे घर-घर पहुंचाने की अनुमति रहेगी। औद्योगिक प्रतिष्ठान जिसमें उत्पादन संबंधी गतिविधियां अनवरत चलती हैं वह लॉकडाउन से मुक्त रहेंगी।


कोरोना को रोकने अधिकारियों ने की बैठक

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण बैठक में कलेक्टर इलैयाराजा टी तथा पुलिस अधीक्षक राकेश सिंह ने रैपिड रिस्पांस टीमों को कोरोना संक्रमण को प्रभावी तरीके से रोकने का प्रशिक्षण दिया। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में रैपिड रिस्पांस टीम की अहम भूमिका है। संदिग्ध संक्रमित व्यक्ति की सूचना मिलते ही उसे तत्काल क्वारंटाइन करें। यदि उसके घर में पर्याप्त कमरे तथा शौचालय की व्यवस्था हो तो होम क्वारंटाइन करें नही तो उसे संस्थागत क्वारंटाइन करें। इसके साथ ही उसके संपर्क में दो दिन पूर्व से आने वाले सभी व्यक्तियों की सूची बनाए। संदिग्ध संक्रमित व्यक्ति के नमूने यदि पॉजिटिव आते हैं तो उसके हाइरिस्क संपर्क के सभी व्यक्तियों के भी नमूने लेकर उसकी जांच कराएं। संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आने वाले व्यक्तियों के कोरोना टेस्ट 6 दिन के बाद करें तत्काल टेस्ट कराने पर कई बार संक्रमित व्यक्ति के नमूने भी निगेटिव आते हैं।


अधिकारी-कर्मचारी पहनें मास्क

कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी तथा कर्मचारी भी घर से बाहर निकलते समय मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। सार्वजनिक स्थल तथा कंटेनमेंट एरिया में जाते समय कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपाय करें। किसी भी संक्रमित व्यक्ति से सीधे संपर्क में न आएं। कलेक्टर ने कहा कि मास्क न पहनने वाले तथा शारीरिक दूरी का पालन न करने वाले व्यक्तियों पर दंडात्मक कार्रवाई करें। किसी भी तरह के धार्मिक तथा सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन की अनुमति न दें। धार्मिक स्थलों तथा दुकानों में 5 से अधिक व्यक्ति एकत्र न हों।


आदतन अपराधियों पर कार्रवाई के निर्देश

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आदतन अपराधियों तथा असामाजिक तत्वों के विरूद्ध लगातार कार्रवाई करें। जमीन संबंधी विवादों तथा अतिक्रमण हटाने के प्रकरणों में सावधानी से कार्रवाई करें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, अपर कलेक्टर इला तिवारी ने विस्तार से जानकारी दी। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा, सभी एसडीएम, संयुक्त कलेक्टर एके झा, एसडीओपी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस पाण्डे तथा रैपिड रिस्पांस टीम के सभी सदस्य एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


नियम तोड़ने वालों पर होगा प्रकरण दर्ज

होम क्वारंटाइन के लिए आदेशित कोई भी व्यक्ति घर से बाहर घूमते पाए जाने पर अथवा मेडिकल स्क्रीनिंग तथा कान्टेक्ट ट्रेसिंग में सहयोग न करने पर उसके विरूद्ध मुकदमा दर्ज किया जायेगा। जारी आदेश के अनुसार जिले के बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को होम क्वारंटाइन रहना तथा पुलिस थाने में मोबाइल अथवा टेलीफोन से सूचना देना अनिवार्य होगा। जिले के बाहर से आने वाले व्यक्ति को कोरोना कंट्रोल रूम के टेलीफोन नंबर 07662-255142, स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम नम्बर 07662-226888, नगर निगम के कंट्रोल रूम के टेलीफोन नम्बर 07662-254658 अथवा पुलिस कंट्रोल रूम के नंबर 7049122399 में सूचना देना आवश्यक होगा। जिले के बाहर से आने वाला प्रत्येक व्यक्ति रैपिड रिस्पांस टीम के उनके घर पर भेंट करने पर स्वयं को परीक्षण के लिए उनके समक्ष प्रस्तुत करना होगा।


कोरोना से दो मरीजों की मौत हुई है। दोनों मरीज सतना जिले के रहने वाले है। 

डॉक्टर मनोज इंदुलकर, विभागाध्यक्ष मेडसिन विभाग एसजीएमएच।



रीवा के सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले समाचार 













रीवा जिले में एक साथ 15 लोगों की रिपोर्ट आई CORONA पॉजिटिव : संक्रमण की संख्या 82




REWA NEWS MEDIA पढ़े ताजा ख़बरें, अभी Like करें और हमसे जुड़ें

रीवा, सिरमौर ,सेमरिया ,मनगवा, देवतलाब, मऊगंज ,गुढ व त्यौथर क्षेत्र की हर खबर सिर्फ  रीवा न्यूज़ मीडिया पर : VISIT NOW : www.rewanewsmedia.com

Powered by Blogger.