REWA : APS कॉलेज के छात्रों की ऐसे होगी परीक्षा, घर में कापी लिखकर नजदीकी केन्द्र में छात्र कर सकेंगे जमा


ऋतुराज द्विवेदी,रीवा। कालेजों के छात्रों की परीक्षा को लेकर बीते कई महीने से अलग-अलग तरह से घोषणाएं की जा रही हैं। अब तक कोई व्यवस्थित आदेश जारी नहीं हो सका है। सरकार की ओर से एक और नई व्यवस्था बनाई गई है जिसमें कहा गया है कि ओपन बुक प्रणाली के तहत परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके तहत छात्रों को यूजर आईडी के जरिए वेबसाइट खोलने का अवसर दिया जाएगा और उसी में प्रश्र पत्र दिया जाएगा।


इस प्रश्र पत्र से छात्र अपने घर पर ही उत्तर पुस्तिका लिख सकेगा। साथ ही इसे अलग-अलग माध्यमों से जमा कराया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने अभी अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय या फिर कालेजों के पास कोई दिशा निर्देश नहीं भेजा है।


उच्च शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों का हवाला देते हुए आधिकारिक सोशल मीडिया एकाउंट से यह जानकारी दी है कि ओपन बुक प्रणाली से परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें छात्रों को घर पर ही कापी लिखने का मौका दिया जाएगा।


हर छात्र की लॉगिन आईडी बनेगी, जिससे वेबसाइट में अपलोड प्रश्रपत्र को वह देख सकेंगे और उसके उत्तर कापी पर लिखेंगे। यूजीसी के निर्देश के बाद स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से कई बार अलग-अलग निर्देश दिए गए और उन्हें बाद में रोका भी गया। इसलिए विश्वविद्यालय प्रबंधन शासन के आधिकारिक आदेश का इंतजार कर रहा है।

छात्रों के सामने संसाधनों की समस्या
विश्वविद्यालय क्षेत्र के अधिकांश छात्र रीवा एवं शहडोल संभाग के हैं। जो इनदिनों कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से अपने गांवों की ओर चले गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी की समस्या है। अधिकांश छात्र ऐसे हैं जिनके पास कम्प्यूटर और लैपटाप नहीं है। वहीं कुछ तो ऐसे हैं कि जिनके पास अब तक एंड्रायड फोन भी उपलब्ध नहीं है। ऐसी स्थिति में यूजर आईडी के जरिए छात्र प्रश्रपत्र कैसे हासिल कर सकेंगे। जहां पर संसाधन हैं तो वहां इंटरनेट की समस्या उत्पन्न होगी।

42 हजार छात्र होंगे परीक्षा में शामिल
स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर में अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों के करीब 42 हजार छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। इनका परीक्षा कार्यक्रम पहले २४ मार्च से ही घोषित किया गया था लेकिन लॉकडाउन की वजह से परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद विश्वविद्यालय को सरकार ने फिर से परीक्षा आयोजित कराने का निर्देश दिया, इसकी भी तैयारियां पूरी हो गई थी लेकिन स्थगित कर दिया गया।

सितंबर में परीक्षा, अक्टूबर में आएगा रिजल्ट
उच्च शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक जानकारी में कहा है कि स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर महीने में आयोजित की जाएगी। इसका परिणाम आगामी अक्टूबर महीने में जारी कर दिया जाएगा। जो छात्र परीक्षा देने से वंचित रह जाएंगे, उनके लिए भी सरकार ने विकल्प देने का आश्वासन दिया है। बताया गया है कि सेमेस्टर परीक्षा के 50 प्रतिशत और 50 प्रतिशत ओपन बुक प्रणाली के आधार पर अंक निर्धारित किए गए हैं।

कापी जमा कराने के होंगे विकल्प
ओपन बुक प्रणाली से घर पर परीक्षा देने के बाद छात्रों को कापी जमा कराने के लिए अलग-अलग विकल्प दिए जाएंगे। जिसके तहत विश्वविद्यालय द्वारा दिए जाने वाले आधिकारिक ई-मेल से उत्तर पुस्तिका जमा कराई जा सकेगी। इसके अलावा जहां पर परीक्षा केन्द्र बनाए जा रहे थे उनके आसपास ही उत्तर पुस्तिकाओं का कलेक्शन सेंटर भी खोला जाएगा। यहां पर छात्र उत्तर पुस्तिका सीधे जमा कर सकेंगे। वहीं डाक से भी संबंधित कालेज या फिर विश्वविद्यालय तक कापी जमा कराए जाने का विकल्प दिया गया है। अपनी सुविधा के अनुसार छात्र इनका चयन कर सकेंगे।

ओपन बुक प्रणाली के तहत छात्रों की परीक्षा आयोजित की जानी है। इसकी अभी गाइडलाइन नहीं आई है। हमारी तैयारी पहले से ही है, सरकार का जैसा भी निर्देश आएगा, उसके अनुसार परीक्षा आयोजित की जाएगी। स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर में करीब ४२ हजार छात्र पंजीकृत हैं।

डॉ. बृजेश सिंह, कुलसचिव एपीएसयू रीवा


सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले समाचार 

















रीवा के सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले समाचार 













रीवा जिले में एक साथ 15 लोगों की रिपोर्ट आई CORONA पॉजिटिव : संक्रमण की संख्या 82



REWA NEWS MEDIA पढ़े ताजा ख़बरें, अभी Like करें और हमसे जुड़ें

रीवा, सिरमौर ,सेमरिया ,मनगवा, देवतलाब, मऊगंज ,गुढ व त्यौथर क्षेत्र की हर खबर सिर्फ  रीवा न्यूज़ मीडिया पर : VISIT NOW : www.rewanewsmedia.com

Powered by Blogger.