मध्यप्रदेश में लगातार पेट्रोल के दामों में इजाफा ,100 रुपए के पार हुई पेट्रोल की कीमत

         

नई दिल्ली/भोपाल मध्य प्रदेश में बीते एक महीने से लगातार पेट्रोल के दामों में इजाफा हो रहा है। पिछले दिनों अनूपपुर  और मंडला  में पेट्रोल की कीमतों ने 100 रुपए प्रति लीटर  100) के रिकॉर्ड को पार कर लिया था वहीं इस बार मंडला के साथ ही अन्य जिलों में भी पेट्रोल की कीमत 100 रुपए पार कर गईं। कुछ जिले अभी भी ऐसे रह गए हैं, जहां पेट्रोल की कीमतें 95 रुपए प्रति लीटर से भी ज्यादा हैं इन दामों को देखकर आम आदमी सरकार से अपनी परेशानी व्यक्त तो कर रहा है, लेकिन हालात को देखकर लगता है सरकार का ध्यान उनकी ओर नहीं है।

सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए हैं। पेट्रोल की कीमतें 25-30 पैसे तक बढ़ाई गई हैं, वहीं डीजल के दामों में 35 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है। देश में सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान के गंगानगर में पेट्रोल 98.98 रुपए और डीजल 90.82 रुपए प्रति लीटर है। इस बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में पेट्रोल 88.44 रुपए प्रति लीटर और डीजल 78.74 रुपए पर पहुंच गया है। मुंबई में पेट्रोल 94.93 रुपए प्रति लीटर और डीजल 85.70 रुपए पर बिक रहा है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत 96.37 रु. है। वहीं महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल 97.05 रुपए और डीजल 86.44 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

44 दिनों में ही 17 बार बढ़े दाम

फरवरी में अब तक पेट्रोल-डीजल के रेट में 7 बार बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान दिल्ली में पेट्रोल 2.14 रुपए और डीजल 2.26 रुपए महंगा हुआ है। इससे पहले जनवरी में रेट 10 बार बढ़े। इस दौरान पेट्रोल की कीमत में 2.59 रुपए और डीजल में 2.61 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी।

सरकार ने राहत देने से इंकार किया

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने साफ किया था कि पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स में कोई कटौती नहीं की जाएगी। राज्यसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि सरकार के पास पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स को घटाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाना या कम करना सरकार की जरूरतों और मार्केट की स्थिति पर निर्भर करता है।

मंदसौर और मंडला में 100 रुपए के ऊपर

मंडला  जिले में पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा है, यहां पावर पेट्रोल के दाम 100.56 रुपए हैं, वहीं नॉर्मल पेट्रोल के दाम 96.88 रुपए प्रति लीटर, मंदसौर में पावर पेट्रोल के दाम 100.53 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए, वहीं नॉर्मल पेट्रोल के दाम 96.85 रुपए प्रति लीटर पर हैं। यहां डीजल 87.29 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिका.

दुनिया में पेट्रोल सस्ता हो रहा है

जब केंद्र सरकार ने बजट पेश किया था। उसमें ढाई रुपए पेट्रोल पर और साढ़े चार रुपए डीजल पर सेस लगाया था और सरकार ने लोकसभा के अंदर ये वादा किया था इससे पेट्रोल-डीजल की कीमत पर कोई असर नहीं पड़ेगा, फिर क्यों पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ रही है। लेकिन पिछले एक महीने में सात बार पर पेट्रोल की कीमतों में इंजाफा हुआ। जब पूरी दुनिया में पेट्रोल सस्ता हो रहा है तब भारत की पेट्रोलियम कंपनियां मुनाफाखोरी कर रही है। 

भूपेंद्र गुप्ता, कांग्रेस प्रदेश मीडिया विभाग उपाध्यक्ष

प्रीमियम पेट्रोल  100.04 रुपए प्रति लीटर

नॉर्मल पेट्रोल      96.39 रुपए प्रति लीटर

इंदौर 

प्रीमियम पेट्रोल  100.09 रुपए प्रति लीटर

नॉर्मल पेट्रोल      96.41 रुपए प्रति लीटर

ग्वालियर

प्रीमियम पेट्रोल  100.07 रुपए प्रति लीटर

नॉर्मल पेट्रोल     96.72 रुपए प्रति लीटर

डीजल              86.83 रुपए प्रति लीटर


मध्यप्रदेश की सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाली खबरें 

बेसहारा हुए माँ- बाप : बजरंग दल के कार्यकर्ता ने जिसकी पत्नी को खून देकर बचाया उन्हीं लोगों ने कर दी हत्या















रीवा की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबरें 

पिता से रुपये ऐंठने स्वयं के अपहरण की पुत्र ने रची कहानी, SP रीवा ने ऐसे किया खुलासा

खेत में मिली महिला की छत-विछत हालत में लाश, रेप के बाद हत्या का आरोप












लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए REWA NEWS MEDIA फेसबुक पेज लाइक करें

Powered by Blogger.